बान की-मून ब्यू फोरम के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित हुए

पूर्व संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून को जापान के यासूओ फुकुडा की जगह एशिया के लिए ब्यू फोर फोरम के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। पीपल्स बैंक ऑफ चाइना के पूर्व गवर्नर झोउ ज़ियाओचुआन को उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया था। दोनों नियुक्तियां वार्षिक ब्यूओ फोरम के दूसरे सत्र के दौरान हुईं, जिसे चीन के हैनान प्रांत में “एशियन डेवोस” के रूप में जाना जाता है। बान की मून दक्षिण कोरिया के राजनयिक हैं और जनवरी 2007 से दिसंबर 2016 तक संयुक्त राष्ट्र के आठवें महासचिव थे।

प्रमुख तथ्य

दूसरा ब्यूओ फोरम बड़े बहुराष्ट्रीय कंपनियों के प्रमुखों सहित 2,000 से अधिक राजनीतिक और आर्थिक नेताओं की भागीदारी देखेंगे। इस साल के फोरम में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो जीटरस, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लैगार्ड, ऑस्ट्रियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन और फिलीपींस के अध्यक्ष रॉड्रिगो ड्यूटेरे शामिल होंगे।

बूआ फोरम फ़ॉर एशिया (बीएफए)

बीएफए गैर-लाभकारी संगठन है जो एशिया, एशिया और अन्य महाद्वीपों में सरकार, व्यवसाय और शिक्षा के नेताओं के लिए उच्च स्तर के मंचों को इस गतिशील क्षेत्र और दुनिया में सबसे अधिक प्रभावी मुद्दों पर अपने विचार साझा करने के लिए मेजबानी करता है। यह डेविस, स्विट्जरलैंड में प्रतिवर्ष वार्षिक विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) पर आधारित है।
फोरम क्षेत्रीय आर्थिक एकीकरण को बढ़ावा देने और एशियाई देशों को अपने विकास लक्ष्यों के करीब लाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह 2001 में स्थापित किया गया था। इसकी पहली बैठक अप्रैल 2002 में आयोजित की गई थी और उसके बाद से यह सालाना आयोजित किया जाता है। इसका निश्चित पता बोनो, हेनान प्रांत, चीन में बरगला हुआ है, हालांकि सचिवालय बीजिंग में आधारित है। मंच कभी-कभी “एशियाई दावोस” के रूप में जाना जाता है इसका नाम चीन के दक्षिणी हैनान प्रांत में बूआ के शहर से लिया गया है, जो 2002 से इसके वार्षिक सम्मेलन का स्थायी स्थल रहा है।

स्रोत: सामान्य ज्ञान आज

Post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *