personnnews

नील बसु: भारतीय मूल के यूके अधिकारी स्कॉटलैंड यार्ड काउंटर-आतंकवाद इकाई के नए चीफ की नियुक्ति करते हैं

वरिष्ठ भारतीय मूल के स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारी नील बसु, एशियाई विरासत के पहले व्यक्ति बन गए, जिन्हें आतंकवाद प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया। वह काउंटर टेररिज्म (सीटी) के लिए स्कॉटलैंड यार्ड के राष्ट्रीय लीड और मेट पुलिस के स्पेशलिस्ट ऑपरेशंस के प्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे।

प्रमुख तथ्य

बसु, मार्च रॉली, मेट सहायक आयुक्त का स्थान ले लेंगे जो जून 2014 से आतंकवाद विरोधी इकाई के प्रभारी रहे हैं और उन्होंने हाल ही में इस्तीफा दे दिया था। वर्तमान में वह मेट्रोपॉलिटन पुलिस के उप सहायक आयुक्त हैं और विशेषज्ञ ऑपरेशंस के सहायक आयुक्त के रैंक में पदोन्नत किए जाएंगे। बसु के पिता भारतीय मूल के हैं।

स्कॉटलैंड यार्ड (आधिकारिक तौर पर न्यू स्कॉटलैंड यार्ड)

यह आधिकारिक तौर पर न्यू स्कॉटलैंड यार्ड है यह मेट्रोपॉलिटन पुलिस सेवा (एमपीएस) के मुख्यालयों के लिए उपनाम है, प्रादेशिक पुलिस बल लंदन के अधिकांश भागों के लिए जिम्मेदार है। इसका नाम 4 व्हाइटहॉल प्लेस में मूल मेट्रोपॉलिटन पुलिस मुख्यालय के स्थान से निकला है, जिस पर सड़क पर पीछे के प्रवेश द्वार ने ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड को बुलाया था। प्रथम एमपीएस 6 अक्टूबर 1829 को ग्रेट स्कॉटलैंड यार्ड नामक सड़क पर 4 व्हाइटहॉल प्लेस के पीछे स्थित खोला गया था। अब, स्कॉटलैंड यार्ड बिल्डिंग का स्वामित्व भारतीय अरबपति युसूफ अली एम.ए., लुलु समूह इंटरनेशनल के अध्यक्ष हैं।

स्रोत: सामान्य ज्ञान आज

Post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *