अभिलाषा कुमारी ने मणिपुर एचसी की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश की शपथ ली

अभिलशा कुमारी को मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई गई थी। उन्हें राजभवन में राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला ने पद की शपथ दिलाई। इसके साथ, वह पहली महिला और मणिपुर उच्च न्यायालय के तीसरे पूर्णकालिक मुख्य न्यायाधीश बने।

अभिलाषा कुमारी

वह पहले गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे। वह हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की बेटी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं और उन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री प्राप्त की थी।
उन्होंने 1984 में एक वकील के रूप में नामांकन किया था और हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में सिविल, आपराधिक, उपभोक्ता मामलों, औद्योगिक बीमा और कंपनी मामलों के मामले में अभ्यास किया था। दिसंबर 2005 में गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत होने से पहले उन्हें हिमाचल प्रदेश के अतिरिक्त अधिवक्ता जनरल के रूप में नामित किया गया था।

मणिपुर उच्च न्यायालय

मणिपुर की उच्च न्यायालय मणिपुर की राजधानी इम्फाल में है। यह भारत के संविधान और उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों (पुन: संगठन) अधिनियम, 1971 में उपयुक्त संशोधन करने के बाद मार्च 2013 में स्थापित किया गया था। पहला मुख्य न्यायाधीश न्याय न्यायाधीश अभय मनोहर सप्रे है। इसकी स्थापना से पहले, गौहाटी हाईकोर्ट की एक पीठ मणिपुर राज्य पर अधिकार क्षेत्र था।
स्रोत: सामान्य ज्ञान आज

Post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *