%e0%a4%9c%e0%a5%80-20

जी-20 शिखर सम्मेलन: जापान पहुंचे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर करेगें चर्चा

जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 जून 2019 को जापान के ओसाका पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 26 जून 2019 की रात रवाना हुए.

पीएम मोदी जी 20 सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन से लेकर आतंकवाद और प्रमुख वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा कर सकते हैं. वह इस सम्मेलन के दौरान महत्वपूर्ण बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनिया के प्रमुख नेताओं से भी मिलेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह छठा जी-20 शिखर सम्मेलन है. जापान के ओसाका शहर में 28-29 जून को इस शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी अगले तीन दिनों तक, वैश्विक मंच पर भारत के नजरिए को रखने के लिये कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय चर्चाओं का हिस्सा होंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महिला सशक्तीकरण, डिजिटलाइजेशन और जलवायु परिवर्तन जैसी प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान हमारी इस बैठक का मुख्य मुद्दा होगा.

प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात

पीएम मोदी जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से भी मुलाकात करेंगे. इसमें आपसी कारोबार समेत तमाम मुद्दों पर बात होने की संभावना है. अपनी सरकार की दूसरी पारी में पीएम मोदी का ये पहला बड़ा कूटनीतिक दौरा है. प्रधानमंत्री अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ भी मुलाकात करेंगे. इसके अतिरिक्त ब्रिक्स देशों के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक भी होनी तय है.

 

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान

जापान के ओसाका में होने जा रहे जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी जिन देशों के साथ दस द्विपक्षीय वार्ता करेंगे वो फ्रांस, जापान, इंडोनेशिया, अमेरिका और तुर्की हैं. इसके साथ ही, ब्रिक्स यानि ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका और रिक अर्थात रूस-चीन-भारत के नेताओं के बीच बैठक होगी.

क्यों खास है जी-20

वैश्विक मंच होने की वजह से यहां पर उठने वाले सभी मुद्दे महत्वपूर्ण अहमियत रखते हैं. यह मंच अमेरिका के लिए इसलिए बेहद खास है क्‍योंकि यहां से उठी आवाज सभी देशों के लिए होती है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप यहां पर जो कुछ भी कहेंगे वह दूसरे देशों के लिए स्‍पष्‍ट इशारा होगा.

जी-20 शिखर सम्मेलन क्या है और शामिल देश?

जी-20 सदस्यों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपियन यूनियन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका, साउथ कोरिया, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल है. जी-20 में विश्व का 80 प्रतिशत व्यापार, दो-तिहाई जनसंख्या और दुनिया का करीब आधा हिस्सा शामिल है.

Post a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *